Home Current Affairs सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए नामांकन की तिथि बढ़ाई गई

सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए नामांकन की तिथि बढ़ाई गई

0
सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए नामांकन की तिथि बढ़ाई गई

भारत सरकार ने भारत की एकता एवं अखंडता को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय योगदान के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार के रूप में सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार की शुरुआत की है।

इस पुरस्कार के जरिए इस क्षेत्र में विभिन्‍न व्यक्तियों या संस्थानों या संगठनों द्वारा किए गए उल्लेखनीय और प्रेरक योगदान को सराहा जाता है। इसके साथ ही यह पुरस्कार मजबूत और संयुक्त भारत के मूल्य पर विशेष बल देता है।

इस संबंध में एक अधिसूचना 20 सितंबर, 2019 को जारी की गई थी, जिसके तहत पुरस्कार के लिए नामांकन/सिफारिशों को आमंत्रित किया गया था। इसकी तिथि को कई कारणों से आगे बढ़ा दिया गया है उपर्युक्त पोर्टल माध्यम से नामांकन ऑनलाइन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि को 30 जून, 2020 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार

Sardar Patel National Unity Award

भारत सरकार ने सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर देश की एकता और अखंडता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए इस सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार का गठन किया है। धर्म, नस्ल, जाति, लिंग, जन्म-स्थान, आयु या व्यवसाय से इतर सभी नागरिक और संस्थान/संगठन इस पुरस्कार के लिए पात्र हैं।

31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर इस पुरस्कार घोषणा की जाएगी।

यह पुरस्कार राष्ट्रपति के द्वारा उनके हस्ताक्षर और मुहर के तहत एक सनद के तौर पर प्रदान किया जाएगा और राष्ट्रपति भवन में आयोजित पद्म पुरस्कार समारोह के साथ एक पुरस्कार समारोह में उनके द्वारा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री द्वारा एक पुरस्कार समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल सचिव, प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव, राष्ट्रपति के सचिव, गृह सचिव और प्रधानमंत्री द्वारा चुने गए तीन-चार प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होंगे।

पुरस्कार में एक पदक और एक प्रशस्ति पत्र होगा। इस पुरस्कार के साथ कोई भी मौद्रिक अनुदान या नकद पुरस्कार संबद्ध नहीं होगा। एक वर्ष में तीन से अधिक पुरस्कार नहीं दिए जाएंगे। यह अति असाधारण और अत्यधिक सुयोग्य मामलों को छोड़कर मरणोपरांत प्रदान नहीं किया जाएगा।

सरदार पटेल नेशनल यूनिटी पुरस्कार (Sardar Patel National Unity Award) की बनावट कमल की पत्ती की तरह होगी, जिसकी लंबाई 6 सेंटीमीटर, चौड़ाई 2 से लेकर 6 सेंटीमीटर और मोटाई चार मिलीमीटर होगी। इसको चांदी और सोने से तैयार किया जाएगा इसमें हिंदी में सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार लिखा होगा।

2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में पद्म पुरस्कारों की तर्ज पर राष्ट्रीय एकता के लिए सरदार पटेल के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार देने की शुरुआत करने की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here